Mon. Oct 21st, 2024
India T20 World Cup Squad 2024

India T20 World Cup Squad 2024: भारत ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए टीम घोषित कर दी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया टी20 विश्व कप खेलेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) की सलेक्शन कमेटी ने मंगलवार को बैठक की है, क्युकी टीम की लिस्ट देने की आज अंतिम तारीख है।

BCCI ने रोहित शर्मा के साथ-साथ यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और संजू सैमसन को टीम में जगह देकर भरोसा जताई है। बात विकेटकीपर बैटर की करे तो (BCCI) ने टीम में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को जगह दी है। इसकी खाश वजह यह है कि संजू सैमसन और ऋषभ पंत आईपीएल 2024 में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।हलाकि ऋषभ की टीम इंडिया में वापसी लंबे वक्त के बाद हुई है।

संजू और पंत रहेंगे विकेट के पीछे(Sanju and Pant will remain behind the wicket)

कार एक्सीडेंट के बाद से ही मैदान से दूर थे। लेकिन आईपीएल के हर मैच में ताबड़तोड़ प्रदर्शन कर मैदान पर वापसी की और अपनी फॉर्म को भी साबित किया है, इसी का उन्हें फायदा मिला। दुसरी तरफ बात संजू सैमसन की करें तो संजू ने IPL 2024 में अभी तक 9 मैच खेले हैं और 385 रन बना चुके हैं ,इस दौरान 4 अर्धशतक भी लगाए हैं।

शिवम और अक्षर पर जताया भरोसा(Expressed confidence in Shivam and Akshar)

बीसीसीआई ने टीम इंडिया में बतौर आलराउंडर अक्षर पटेल और शिवम दुबे पर भी भरोसा दिखाया है। शिवम आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं। वे विस्फोटक बैटिंग करने में माहिर हैं, लेकिन आईपीएल के इस सीजन में उन्हें गेदबाजी करने के बहुत काम मौके मिले है।

शिवम दुबे का टीम में होना ये साबित करता है कि वो फिनिशर की भूमिका बखूबी निभा लेते हैं। शिवम दुबे ने इस सीजन के 9 मैचों में 350 रन बनाए हैं। इस दौरान 3 अर्धशतक लगाए हैं। अक्षर की बात करें तो उन्होंने बॉलिंग के साथ-साथ बैटिंग में भी कमाल दिखाया है।

रिजर्व प्लेयर्स की लिस्ट में गिल और रिंकू(Gill and Rinku in the list of reserve players)

शुभमन गिल का हालिया प्रदर्शन को देखते हुए उनका टीम में जगह को लेकर काफी संशय चल रहा था। हालांकि BCCI ने उन्हें नजरअंदाज नहीं किया है। रिंकू सिंह, खलील अहमद, आवेश खान और शुभमन गिल को रिजर्व प्लेयर्स की लिस्ट में जगह मिली है।

टी20 विश्व कप 2024 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम(Indian cricket team for T20 World Cup 2024)

रोहित शर्मा(कप्तान), यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या(उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शुभमन गिल, अहमद, आवेश, रिंकू सिंह

ये भी पढ़े:-Rohit Sharma Birthday: भारतीय कप्तान के जन्मदिन पर उनके रिकॉर्ड्स पर एक नजर

One thought on “India T20 World Cup Squad 2024: India announced for T20 World Cup Team”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *