Mon. Oct 21st, 2024
Narayanan VaghulNarayanan Vaghul

Narayanan Vaghul Passes Away : 1991 में ‘बिजनेस इंडिया’ द्वारा बिजनेस मैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड, टाइम्स प्रकाशन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, द इकोनॉमिक टाइम्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित नारायणन वाघुल का आज शनिवार को निधन हो गया है। 

नारायणन वाघुल का जन्म दक्षिण भारत के एक सुदूर गाँव में हुआ था। वह आठ बच्चों वाले परिवार में दूसरे नंबर पर थे। उन्होंने रामकृष्ण स्कूल, चेन्नई से पढ़ाई की और 1950 के दशक के अंत में लोयोला कॉलेज , मद्रास विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। नारायणन एक अधिकारी के रूप में भारतीय स्टेट बैंक में शामिल हुए।

1960 के दशक में बॉम्बे (अब शहर का नाम बदलकर मुंबई) जाने से पहले उन्होंने त्रिची और मद्रास (अब शहर का नाम बदलकर चेन्नई) में भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में काम किया।

1978 में, वह सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कार्यकारी निदेशक बने और वहां दो साल तक सेवा की। 1981 में बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए गए।  वह 44 साल की उम्र में एक राष्ट्रीयकृत बैंक के भारत के सबसे कम उम्र के अध्यक्षों में से एक बन गए।

वे महज 44 साल की उम्र में एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक– बैंक ऑफ इंडिया के सबसे कम उम्र के चेयरमैन बने। वे महज 44 साल की उम्र में एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक– बैंक ऑफ इंडिया के सबसे कम उम्र के चेयरमैन बने। हालांकि उन्होंने नौकरशाहों के हस्तक्षेप से नाराज होकर बैंकिंग छोड़ दी थी।

वर्ष 2010 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया(Awarded Padma Bhushan in the year 2010)

1985 में, उन्हें तत्कालीन भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम (ICICI) का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था। ये वित्तीय संस्थान अब ICICI बैंक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने आईसीआईसीआई को सार्वजनिक वित्तीय संस्थान से भारत के सबसे बड़े निजी बैंक में बदल दिया। 1996 में कार्यकारी शक्तियां छोड़ने के बाद, वह 2009 तक इसके गैर-कार्यकारी अध्यक्ष रहे।

नारायणन को 1991 में ‘बिजनेस इंडिया’ द्वारा बिजनेस मैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड, टाइम्स प्रकाशन द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, द इकोनॉमिक टाइम्स लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। नारायणन ने विप्रो (जून, 1997 से), महिंद्रा एंड महिंद्रा , अपोलो हॉस्पिटल्स और मित्तल स्टील सहित भारत की कई प्रमुख कंपनियों में निदेशक के रूप में भी काम किया था। नारायण भारत के गैर सरकारी संगठनों में से एक, गिव_इंडिया के अध्यक्ष भी थे

वह दो दिनों से चेन्नई के अपोलो अस्पताल में गंभीर हालत में वेंटिलेटर पर थे। उनके परिवार के सदस्य ने मीडिया को बताया कि बेहोश होकर गिरने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके परिवार में पत्नी, एक बेटी और एक बेटा हैं। राजीव गांधी की सरकार के दौरान उन्हें आईसीआईसीआई बैंक का प्रमुख बनने के लिए कहा गया था।

वाघुल को वाणिज्य और व्यापार के क्षेत्र में योगदान के लिए वर्ष 2010 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़े:-HAPPY FATHER’S DAY 2024: Wishes History and Celebration Ideas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *