Mon. Oct 21st, 2024
T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024: भारत के ऑलराउंडर ने जनवरी में अफगानिस्तान श्रृंखला के दौरान भारत के कप्तान के साथ हुई बातचीत को याद किया और अपने छह-हिट SIX मारने के तरीकों को बेहतर बनाने के लिए सीएसके(CSK) को भी श्रेय दिया।

T20 World Cup 2024 के लिए भारत की टीम के चयन से पहले शिवम दुबे को “रातों की नींद हराम” करनी पड़ी, लेकिन उन्हें इस बात का अंदाज़ा था कि वह टीम प्रबंधन की योजनाओं में हैं।

पिछले अगस्त में, तीन साल से अधिक दूर रहने के बाद, दुबे ने आईपीएल 2023 में शानदार प्रदर्शन के दम पर टी20ई में वापसी की। दुबे ने खुद को एक स्पिन-हिटर के रूप में फिर से स्थापित किया था और उस वर्ष चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) की जीत के केंद्र में थे। उन्होंने स्पिनरों के खिलाफ 176.47 की औसत से रन बनाए और उन पर 22 छक्के लगाए, जो कि आईपीएल 2023 में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक है।

उन्होंने सीजन में कुल मिलाकर 418 रन बनाए। हालाँकि, जनवरी 2024 तक ऐसा नहीं था कि वह अपनी IPL सफलता को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोहरा सके। उन्होंने लगातार नाबाद अर्धशतक (60* और 63*) लगाए और घरेलू मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 124 रन बनाने के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। उन्होंने तब तीन मैचों में सात ओवर भी फेंके थे।

“जब मुझे अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए चुना गया, तो ROHIT SHARMA भाई ने मुझसे कहा कि मुझे गेंदबाजी करने और बल्लेबाजी करने का भी मौका मिलेगा,” दुबे ने भारत की टीम की तैयारी में बीसीसीआई.टीवी के साथ बातचीत में कहा। घोषणा। “उन्होंने कहा, ‘बस हमें दिखाओ कि तुम क्या कर सकते हो।’ अगर कप्तान आता है और आपसे कहता है कि हम आपको ऐसा करते हुए देखना चाहते हैं, तो आप बस अपने आप को व्यक्त करें, मुझे लगा कि ‘मैं अब खेल रहा हूं’, इसलिए मेरा एकमात्र विचार यह था कि मैं कैसे प्रदर्शन कर सकता हूं और टीम को जीत दिला सकता हूं।’

दुबे ने IPL 2024 में अब तक अपनी हिटिंग फॉर्म जारी रखी है। वह वर्तमान में छह हिटरों की सूची में हेनरिक क्लासेन (28) और अभिषेक शर्मा (27) के बाद तीसरे (26) स्थान पर हैं। वह इस बल्लेबाजी परिवर्तन का श्रेय 2023 सीज़न से पहले RR से CSK में अपने कदम को देते हैं।

SHIVAM DUBE ने कहा, “जब मैं सीएसके सेटअप में आया, तो MAHI (एमएस धोनी) भाई और (स्टीफन) फ्लेमिंग ने मुझसे कहा कि तुम्हें हिट करना होगा। लेकिन उन्होंने कभी नहीं कहा कि यह पहली गेंद से होना चाहिए।” “वे भी जानते हैं कि ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है। मेरे दिमाग में यह बात चल रही थी कि अगर उन्हें मुझ पर भरोसा है, तो मुझे अपनी पहली 10 गेंदों में अनुचित जोखिम क्यों लेना चाहिए?”

“वह योजना थी, हां, मैं अब (बड़े) हिट कर रहा हूं, लेकिन मैं इसे सही तरीके से कैसे कर सकता हूं? मानसिक रूप से, मैंने खुद को यह देखने के लिए तैयार किया कि अगर कोई गेंदबाज एक विशेष गेंद फेंकता है तो मेरा दृष्टिकोण क्या होना चाहिए।

इसमें कुछ समय लगा मुझे इसे लागू करना है, लेकिन मैं अब तैयार हूं। मैं गेंद को वास्तव में अच्छी तरह से देखता हूं, और जैसे ही यह बल्ले से टकराती है, मुझे लगता है कि यह चला गया है, यह हो गया है, यह छह के लिए जाएगा और लंबे समय तक जाएगा सीएसके। उन्होंने मुझे अपने तरीके से बड़ा किया और इसने मेरे लिए काम किया।”

SHIVAM DUBE के बल्ले की स्विंग और क्लीन हिटिंग की तुलना उनके चरम पर युवराज सिंह से की जाने लगी है। दुबे युवराज के साथ अपने नाम का जिक्र होने पर हंसते हैं, लेकिन उम्मीद करते हैं कि वह अपनी छक्का मारने की क्षमता के साथ उसी तरह की निरंतरता विकसित कर सकते हैं।

SHIVAM DUBE  ने कहा, “हां, युवराज सिंह से कुछ समानता है।” “जब लोग मेरी बल्लेबाजी की तुलना उनकी बल्लेबाजी से करते हैं तो अच्छा लगता है। अगर मैं भी उनकी तरह प्रदर्शन कर सकूं तो अच्छा होगा। जब मैं भारतीय टीम में आया तो रवि (शास्त्री, तत्कालीन मुख्य कोच) भाई ने मुझसे कहा था ‘तुम उनकी (YUVRAAJ SINGH)तरह छक्के मारते हो’।’

“(युवराज) को बल्लेबाजी करते हुए देखने से, मैंने सीखा है कि भले ही वह पहली सात-आठ गेंदों पर हिट नहीं कर पाता, लेकिन अंत तक उसने इसे कवर कर लिया। मैंने यह सीखा है और मानसिक रूप से इसके लिए तैयार भी हूं। अगर लोग सोचते हैं मैं यह कर सकता हूं (उनकी तरह बल्लेबाजी कर सकता हूं), शायद मैं वास्तव में कर सकता हूं। क्यों नहीं? सही समय पर सही चीजें लागू करना महत्वपूर्ण है।”

ये भी पढ़ें:-T20 World Cup 2024 All Teams Squad: सभी 20 टीमों का स्क्वाड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *