Mon. Oct 21st, 2024
Akshaya Tritiya 2024

Akshaya Tritiya 2024:वैदिक पंचांग के आधार पर देखा जाए तो अक्षय तृतीया की सही तारीख इस साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 10 मई शुक्रवार को प्रात: 04 बजकर 17 मिनट से प्रारंभ होगी। यह तिथि 11 मई शनिवार को 02:50 AM तक मान्य होगी। उदयातिथि के आधार पर अक्षय तृतीया 10 मई शुक्रवार को मनाई जाएगी। 

पुराणों के अनुसार अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में जो लोग सोना नहीं खरीद सकते उनके लिए भी कुछ ऐसे चीज है जो सोने के तरह ही अक्षय पुण्य फलदायी हो सकते है।हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया होती है ।

इंग्लिश कैलेंडर में इस वर्ष अक्षय तृतीया शुक्रवार,10 मई 2024 को पड़ रही है। हिंदू धर्म में इस तिथि को बहुत ही शुभ माना जाता है। अक्षय तृतीया पर पूजा-पाठ करने, शुभ-मांगलिक कार्यों की शुरुआत करने के साथ ही सोने की खरीदारी करने का चलन और इसका बहुत ज्यादा महत्व है।

अक्षय तृतीया पर क्या खरीदें(What to buy on Akshaya Tritiya)

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है । हर कोई सोना खरीद नहीं सकता क्युकी ये काफी मंहगा होता है। सोना कीमती होने के कारण यह हर कोई इसे अक्षय तृतीया पर अपने घर ला नहीं सकता है। ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप दूसरी चीजें खरीदकर भी शुभता पा सकते हैं। अक्षय तृतीया पर इन चीजों की खरीदारी को सोने की तरह ही अक्षय पुण्य फलदायी माना जाता है। इस दिन धन प्राप्ति के लिए देवी लक्ष्मी के मंत्र – ‘ॐ महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नौ लक्ष्मी प्रचोदयात्‘ का जाप करें ।

आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ सामग्री के बारे में बातएंगे और जो लोग Akshaya Tritiya पर सोना नहीं खरीद सकते तो क्या करना चाहिए?

Akshaya Tritiya 2024

कौड़ी: अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाने के लिए आप कौड़ी की खरीदारी जरूर करें। क्योंकि लक्ष्मी जी को कौड़ी बहुत प्रिय है। कौड़ी की खरीदारी कर मां लक्ष्मी के चरणों में इसे अर्पित करें और पूजा के बाद इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी या धन रखने वाले स्थान पर रख दें।

Akshaya Tritiya 2024

चांदी: सोने की तरह ही चांदी को भी बहुत ही शुभ धातु माना जाता है। यदि आपके पास सोना खरीदने का बजट नहीं हैं, तो आप अक्षय तृतीया पर चांदी का सिक्का, चांदी की मूर्ति या चांदी का कोई भी सामान खरीद सकते हैं।

Akshaya Tritiya 2024

मिट्टी का घड़ा: मिट्टी का घड़ा खरीदना भी अक्षय तृतीता के दिन बहुत शुभ मन जाता है। अक्षय तृतीया पर घड़े को खरीदकर घर ले आएं और इसमें शरबत बनाकर भर दें। इसके बाद इस शरबत को दान करें। अक्षय तृतीया पर आप जल का दान करके भी शुभ और पुण्यदायी फल पा सकते हैं।

Akshaya Tritiya 2024

श्रीयंत्र: अक्षय तृतीया पर श्रीयंत्र खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इस दिन आप श्रीयंत्र खरीदकर अपने घर के पूजा वाले स्थान पर विधि विधान से स्थापित करें। इसके बाद नियमित रूप से पूजा करें। कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी कृपा हमेशा बनी रहती हैं।

Akshaya Tritiya 2024

जौ: अक्षय तृतीया पर जौ खरीदना सोने की खरीदारी से अधिक पुण्यदायी है। क्योंकि इसे सृष्टि का सबसे पहला अन्न माना जाता है। जौ को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए जौ की खरीदारी से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती है।

Akshaya Tritiya 2024

सेंधा नमक: अक्षय तृतीया के दिन सेंधा नमक खरीदने से सुख-सुविधाओं में वृद्धि होती हैं। इसके अलावा सेंधा नमक खरीदने से मानसिक शांति बनी रहती है और तनाव दूर रहता है। धार्मिक मान्यताओं के दिन भूलकर भी इस दिन सेंधे नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

Akshaya Tritiya 2024

शंख: अक्षय तृतीया के दिन दक्षिणावर्ती शंख खरीदकर पूजा घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। ये शंख मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

 

Disclaimer: : यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। NEWSALEKH इसकी पुष्टि नहीं करता है।

ये भी पढ़े:-Bermuda Triangle: क्या है बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *