Mon. Oct 21st, 2024
crime

DIVYA BHARTI : आज ये जो कहानी है सुशांत सिंह राजपूत से भी पहले बॉलीवुड का जो एक सबसे हाय प्रोफाइल डेथ कैसे था जो आज तक रहस्य बना हुआ है किसी को नहीं पता की क्या हुआ था जिसके बाद कई सारे सवाल बॉलीवुड के ऊपर उठे और बॉलीवुड का अंडरवर्ल्ड के साथ जो रिलेशन है उनके ऊपर सवाल उठे और एक सस्पेंस बन गया। यह सवाल क्यों आते हैं की वह सुसाइड था या मर्डर था या फिर ये कोई एक एक्सीडेंट था जिसके चलते दिव्या भारती की मौत हुई थी।

CRIME

31 साल बाद फिर याद आई दिव्या

आज 31 साल बाद फिर से एक बार दिव्या भारती की वर्षी पर इस घटना को याद करते हुए शुरुआत करते हैं। मुंबई में 25 फरवरी 1974 में एक इंश्योरेंस ऑफिसर ओम प्रकाश भारती और मीता भारती के घर दिव्या भारती का जन्म हुआ था। बचपन से ही बताया जाता है की वह बहुत ज्यादा खूबसूरत थी। अपनी खूबसूरती के लिए दूर-दूर तक लोग उनके चर्चे किया करते थे। आसपास के लोग कहते है की बचपन में वह बार्बी डॉल जैसी लगती थी और कोई डॉल जैसी बोलती थी। स्कूल के टाइम से ही दिव्या ने मॉडलिंग करना शुरू कर दिया था।

छोटी उम्र में ही उसे हीरोइन बनना था फिल्म इंडस्ट्री में जाना है। बचपन में ही दिव्या डांस ,सिंगिंग ,क्लासिकल सिंगिंग और एक्टिंग ये सब सिखाती थी। इसी वजह से स्कूल भी जाना कम होता था। उनकी मां भी यही चाहती थी की वो फिल्म इंडस्ट्री में आए।

खूबसूरती के कायल था पूरा भारत

दिव्या महज 16 साल की उम्र में ही बॉलीवुड में कदम रख दिया था। दिव्या जब 16 साल की थी तब गोविंदा के भाई कृति कुमार की नज़र उनके ऊपर पड़ी थी। उसी समय उन्होंने सोच लिया था की इस लड़की को मैं अपने फिल्म में कास्ट करुंगा। उस समय बॉलीवुड पर श्री देवी राज करती थी या उस समय उनका बहुत ज्यादा करेज था। बॉलीवुड के अंदर तो बताते हैं की दिव्या भारती बिल्कुल श्रीदेवी जैसी लगती थी।

कीर्ति कुमार अपनी आने वाली फिल्म(राधा का संगम) जिसमें वो गोविंदा के साथ दिव्या भारती को कास्ट करना चाहते थे। इस फिल्म को लेकर कीर्ति कुमार दिव्या के माँ के पास जाते है और इस फिल्म के लिए दिव्या को कास्ट करने की बात करते है पर यह डील फाइनल नहीं हो पाती है। इसके बाद इंडस्ट्री में दिव्या भारती की ही बातें होने लगी थी क्योंकि खूबसूरती में वह सभी हीरोइन को टक्कर दे रही थी।

अब लोग उसे अपनी फिल्मों में लेना चाहते थे पहले कीर्ति कुमार उसके बाद बोनी कपूर। उस समय बोनी कपूर अपनी आगामी फिल्म प्रेम के लिए एक नया चेहरा ढूंढ रहे थे। बोनी कपूर अपनी फिल्म प्रेम और सौदागर के लिए दिव्या को कास्ट करना कहते थे पर उनकी डील मनाही हो पाती है। उसके बाद में ये रोल मनीषा कोइराला को दिया जाता है। 16 साल की उम्र में दिव्या भारती साउथ से अपने करियर की शुरुआत किया।

CRIME

तेलगु से किया था करियर की शुरुआत

1990 में साउथ के सुपरस्टार के साथ उनकी पहली फिल्म आई है यह तेलुगू फिल्म थी बबली राजा। यह फिल्म अच्छी चली ज्यादा ब्लॉकबस्टर नहीं रही लेकिन अच्छी चली। इस फिल्म के बाद दिव्या भारती के चर्चे हर जगह होने लगी थी। इसके बाद उन्हें बैक to बैक साउथ के अंदर मूवी मिलती गई। साउथ में फिल्मों का ये सिलसिला तक़रीबन 1 साल तक चला। 1990 से 1991 में अब बॉलीवुड से ऑफर आना शुरू होते हैं जब साउथ में लोगों ने इनका काम देखा।

ये एक्टिंग में बहुत अच्छी हो गई है और एकदम श्रीदेवी जैसी लगती भी हैं। यहां से बॉलीवुड से ऑफर आते हैं करीब 2 साल बाद पहला ऑफर आया। 1992 में बॉलीवुड से विश्वात्मा के लिए भारती को इन लोगों की बात होती है इसके बाद यह डील फाइनल होती है। बॉलीवुड में दिव्या की पहली फिल्म सनी देओल के साथ विश्वआत्मा थी। इस फिल्म की साइनिंग अमाउंट राजीव राय ने दिव्या भारती को ₹500 दिए थे।इसी फिल्म का एक गाना जो बहुत ही ज्यादा हिट हुआ था जिसका क्रेज़ लोगो में अभी भी है।

इस फिल्म के बाद दिव्या भारती का खुमार पुरे बॉलीवुड पर सर चढ़ कर बोल रहा था। सारे डायरेक्टर अपनी फिल्म में दिव्या भारती को ही कास्ट करना चाहते थे। 1992 और 1993 इस टाइम पर इन दो सालों में यह बताते हैं की दिव्या भारती बॉलीवुड की उसे टाइम की हाईएस्ट पैड एक्ट्रेस थी। दिव्या की 1992 में एक सुपरहिट फिल्म आई है। डेविड धवन की यह फिल्म थी शोला और शबनम। इस फिल्म में दिव्या भारती के साथ गोविंदा थे।

CRIME

शूटिंग के दौरान हुआ प्यार

मुंबई में शोला और शबनम की शूटिंग चल रही थी। यहां पर शूटिंग के दौरान एक बहुत बड़े डायरेक्टर दिव्या से मिलने आते है। इसी दौरान साजिद से दिव्या भारती की मुलाकात होती है। इनकी दोस्ती बढ़ने लगती है। समय के साथ दिव्या और साजिद को प्यार हो जाता है। 1992 में जब दिव्या 18 साल की हुई तो अपनी मां को भी बता दिया था की वो साजिद के साथ में शादी करना चाहती है। मां ने उसे समय कहा की ठीक है हमें कोई दिक्कत नहीं है।

इस शादी से माँ को तो नहीं पर पिता ओम प्रकाश भारती को मंजूर नहीं था। क्युकी एक तो उम्र काम थी और अभी -अभी फिल्मों में आई थी। अपने बर्थडे के जब वो 18 साल की हुई थी उसके तीन महीने बाद 10 मई 1992 को दिव्या ने साजिद के साथ में शादी कर ली। अब दिव्या बन जाति है सना नाडियावाला। दोनों ने चुपचाप से सदी कर ली और किसी को बताया भी नहीं था। उस समय यह माना जाता था की जिनकी शादी हो जाती थी उनको फिल्में मिलना बंद हो जाती थी।

कुछ महीने बाद दिवाली पर साजिद दिव्या के घर जाते हैं उनके पिताजी से मिलते हैं और बताते हैं की हम लोगों ने शादी कर ली है। इसके बाद पिताजी मान गए थे। उन्होंने कहा था की अब जो हो गया ठीक है और इसके साथ में पूरा जो परिवार था वह हंसी खुशी रहना शुरू करता है। दिव्या अपनी मेड के साथ में रहती थी। उनकी मेड थी अमृता कुमारी बचपन से दिव्या इनके साथ में थे।

उनके घर में जब से दिव्या को जन्म हुआ था तब से मेड उनके साथ में रहती थी इस बीच दिव्या क्योंकि अब बहुत बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी थी सुपरस्टार थी एक तरह से और साउथ में भी वो फिल्में कर रही थी साथ ही साथ बॉलीवुड की फिल्म में उनको मिल रही थी यहां पर उनका बाहर जाना बहुत ज्यादा होता था। अचानक से जब दिव्या थोड़ी सी एग्रेसिव होने लगी थी ऐसा बताया जाता है की 1992 में राधा का संगम जो मूवी थी।

फिल्मों को लेकर चल रहा था तनाव

CRIME

इसी के साथ ही दिव्या का जो रोल था जो पहले दिव्या को मिलने वाला था लेकिन वो डील नहीं हो पी ये रोल उसकी जगह जूही चावल को मिला था। यह जो मूवी थी इसके बाद में ऐसा बताते हैं की इस पीरियड में दिव्या थोड़ी एग्रेसिव से होने लगी थी और जल्दी अपसेट भी हो जाति है जल्दी उनको कोई चीज बुरी भी लग जाती थी। ऐसा बताया जाता है की वह एक बार अमेरिका गई थी वहाँ कुछ बात को लेकर नाराज़ हो गई थी और खुद को सिगरेट से जला लिया था।

दिव्या का बिहेवियर थोड़ा-थोड़ा इस तरह का होने लगा था। 5 अप्रैल 1993 को करीब शाम का वक्त दिव्या बांद्रा वेस्ट में नेपच्यून अपार्टमेंट के अंदर एक 4BHK का एक फ्लैट लिया था। क्योंकि पैसा बहुत ज्यादा कमा रही थी इस समय उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं थी। 19 साल की उम्र में दिव्या मुंबई के अंदर 4BHK का अपना खुद का बांद्रा वेस्ट में नेपच्यून अपार्टमेंट के अंदर उन्होंने एक फ्लैट खरीद लिया था।

CRIME

ख़रीदी थी नई फ्लैट

इसके बाद वो बहुत ज्यादा खुश थी क्योंकि खुद का फ्लैट खरीदा तो अब उन्होंने अपने भाई कुणाल को बताया उसके बाद में अपनी फ्रेंड को बताया था। यहां पर यह बताया जाता है की कुछ ही दिन पहले ही वो चेन्नई से वापस आई थी और 5 तारीख की रात को उन्हें हैदराबाद निकालना था लेकिन यह जो प्लान था हैदराबाद निकालने का उसको उन्होंने पोस्टपोंड कर दिया था, क्योंकि ये फ्लैट वगैरा उन्होंने देखने जाना था।

ये भी पढ़े : http://poemwala.com

इसके बाद अगले दिन उनको 6 तारीख को हैदराबाद निकालना था, उसी दिन छोटी सी एक पार्टी की अपने घर पे अगले दिन क्योंकि हैदराबाद निकालना था। अपनी कॉस्टूयम डिजाइनर उनको बुलाया उनके पति को बुलाया श्याम लोढ़ा को जो साइकैटरिस्ट है डॉक्टर थे। इसके बाद में बताते हैं की उनका भाई कुणाल भी उस समय वहां पर था। इस पार्टी में दिव्या कुछ लोगो से बात भी करने वाली थी जो उनकी अगली फिल्म आने वाली थी।

साजिद नाडियाडवाला की जो फिल्म आने वाली थी। उसके कॉस्टयूम के बारे में भी बात करने वाली थी। उसकी आगामी फिल्म आंदोलन की मॉरीशस में शूटिंग थी उसके लिए लॉन्ग आउटडोर शूट पे जाने वाले थे तो इसके लिए जो इसके कॉस्टयूम थे उसके बारे में बात करनी थी। पार्टी में लोग तक़रीबन रात के 10:00 बजे करीब इनके घर पर पहुंचने लगते हैं। 10:00 बजे करीब ये लोग यहां पर इनके घर पर आते हैं और इसके बाद सीन कुछ इस तरह का था की लगातार टीवी पर कुछ ना कुछ चल रहा था वीडियो प्लेयर पर कुछ ना कुछ चल रहा था।\

CRIME

पार्टी में हुआ हादसा

इसके बाद में दिव्या ,ज्योति सेंटर टेबल पे दो शराब की बोतल रखती है। एक जो थी ब्लैक लेबल व्हिस्की की बोतल थी बताया जाता है पहले इन लोगों ने व्हिस्की की बोतल खोल ली है इसके बाद में इसकी ये लोग पीना चालू करते हैं वहां पे बातचीत चल रही थी लगातार टीवी पे गाने चल रहे थे पार्टी अच्छी जा रही थी। उनकी मेड थी अमृता वो इस समय चिप्स वगैरा और बाकी चीज बनाने के लिए किचन में चली जाती है इस समय इस फ्लैट के अंदर लोग थे।

दिव्या भारती नीता लूला डॉक्टर श्याम लूला और जो उनकी मेड थी अमृता करीबन 11:30 बजे तक यह लोग शराब पीते हैं। 11:30 बजे तक इन लोगों की पार्टी इस तरह की चलती है शराब पीते हैं बातें चलती है। इसके बाद दिव्या उठकर उसे हाल से ड्राइंग रूम से अपनी बालकनी की तरफ जाती है जो इनकी बालकनी थी वहां से जो किचन थी उसका कनेक्शन था। अगर कोई किचन में है तो वो बालकनी में खड़े हुए इंसान से बातचीत कर सकता है। यहां पर बात करते हुए बालकनी की तरफ जाती है और बताया जाता है की टीवी पर कुछ इंटरेस्टिंग वीडियो आ जाता है।

CRIME

बालकनी से गिर कर हुई मौत

अचानक से दिव्या भारती का बैलेंस बिगड़ा है और वह जो बालकनी थी जो उसे पूरे तुलसी अपार्टमेंट में यही एक अपार्टमेंट जो था वहां पर वह अकेली बालकनी थी जिसमें ग्रिल नहीं लगी हुई थी। बाकी सारी खिड़कियों की बालकनी में ग्रिलिंग थी लेकिन ये अकेली ऐसी बालकनी थी जिसमें ग्रिल नहीं लगा था। ये बताया जाता है की अचानक से दिव्या का बैलेंस बिगड़ा है और इसके बाद यह सीधा बालकनी से नीचे गिर जाती है जैसे ये नीचे गिरती है एक बहुत जोर की आवाज आई।

इसके बाद अमृता बहुत तेज चिल्लाती है और अमृता बहुत तेज जल्दी से भाग के नीचे जाते हैं। आलम ये था की दिव्या भारती की बॉडी जो थी मूव नहीं कर रही थी, लेकिन उनकी सांस चल रही थी इसी के साथ जल्दी से जल्दी उन्हें हॉस्पिटल में ले जाया जाता है उनके माता-पिता और भाई को इन्फॉर्म किया। इसके बाद तक़रीबन रात के 1:30 बजे साजिद नडियावाला को बताया जाता है। अगले दिन सुबह पुरी फिल्म इंडस्ट्री को पता चला है कई सारे लोग यहां पर आने लगे।

डॉक्टर ने बॉडी का पोस्टमार्टम किया जो चोट है वो इंटरनल ब्लीडिंग के कारण हुई है। अचानक से गिरने के कारण जो थाई है उसकी हड्डी भी बहुत बुरी तरह टूट चुकी ब्लीडिंग हुई है और इसके बाद उनकी मौत हो गई है। 7 अप्रैल को बॉडी घरवालों को दी जाती है। एक दिन बाद में विले पार्ले में जो क्रिमेटोरियम है वहां पे इनका अंतिम संस्कार हो जाता है। डॉक्टर त्रिपाठी जो मेडिकल ऑफिसर थे उन्होंने डेथ सर्टिफिकेट उस पर साइन किया था।

इसके बाद बड़े सवाल उठने लगे और बहुत सारे सवाल ऐसे उठने लगे की क्या ये सुसाइड था क्या दिव्या किसी बात से परेशान थी डिप्रेशन में थी क्या उन्होंने खुद से छलांग लगाया है नीचे या फिर ये मर्डर था। क्या अंडरवर्ल्ड का इसमें हाथ क्या बॉलीवुड के जो बड़े लोग बड़ी एक्ट्रेस थी उन लोगों ने यह पुरी साजिश खत्म करवाने की थी। अब इस केस की इन्वेस्टिगेशन होना शुरू होती है।

CRIME

ऑफिसर अजय यादव का इन्वेस्टिगेशन शुरू

बरसोबा पुलिस स्टेशन के जो इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर थे इस केस के लिए उनका नाम था इंस्पेक्टर अजय यादव यहां पर इन्वेस्टिगेशन अपनी शुरू करते हैं। वर्सोवा पुलिस स्टेशन में पूरा मामला चल रहा था। लोगों से पूछताछ की गई इस बीच में साजिद नाडियाडवाला को बुलाया गया उनसे पूछताछ की गई जो पति थे। दिव्या भारती की मां उनको बुलाया गया , उनसे पूछताछ की साथ में उनके भाई थे कुणाल उनको बुलाया गया ये तीनों ही वो लोग थे जो वहां पर उसे दिन उसे फ्लैट के अंदर प्रेजेंट नहीं थे।

इसे भी पूछताछ करना जरूरी था साथ में नीता लीला और श्याम लीला से पूछताछ की गई इस बीच में कई सारे दाव सामने निकाल कर आने लगे कई सारी ऐसी मर्डर थिअरीज कंस्पायरेसी थिअरीज ऐसी सामने निकाल के आई है जिसमें से एक थ्योरी बताई जाती है की दिव्या भारती जब हैदराबाद में जब वो होती है तो वहां पे उनका एक जो दोस्त था। उसके साथ में उन्होंने पार्टी की थी और बहुत ज्यादा शराब वो पी चुके थे।

उसी समय शराब के नशे की हालात में वो मुंबई वापस लौटी थी। जब वो यहां पे मुंबई वापस लौटी तो साजिद से उनकी लड़ाई हुई थी। इसके बाद साजिद वो फ्लैट से चले जाते हैं और यहां पर जब वह फ्लैट से चले जाते हैं तो यहां पर दिव्या ने कहा था उनसे की अगर 10 मिनट के अंदर आप वापस नहीं आए तो यहां पे मुझे आखिरी बार आप देखेंगे और इसके बाद में हुआ वही। ऐसे कई सारी कहानी सामने आई थी बाद में पर दिव्या भारती के मौत का ये रहस्य आज 31 साल बाद भी एक रहस्य ही रह गई।

ये भी पढ़े: CRIME MYSTERY EP4: प्रमोद महाजन हत्याकांड

2 thoughts on “CRIME MYSTERY EP5: दिव्या भारती की मौत कैसे हुई ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *