Mon. Oct 21st, 2024
crime

Amar Singh Chamkila : 29 मई 2022 यह वह तारीख है जिस दिन पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री ने इस दौर के सबसे लोकप्रिय पंजाबी सिंगर्स में से एक सिद्दू मूसे वाला को गोली मार कर हत्या हुआ था। सिद्दू मूसे वाला की हत्या के बाद तुरंत पुलिस हरकत में आई और देश के अलग-अलग हिस्सों से इस हत्याकांड में शामिल दर्जनों अपराधियों को गिरफ्तार किया जल्द ही सिद्दू मूसे वाला के कातिलों को कोर्ट में सजा मिल जाएगी।

अमर सिंह चमकीला हत्याकाण्ड

आज से लगभग 35 साल पहले पंजाब में एक और सुपरस्टार की हत्या हुई थी, उनकी आत्मा 35 साल बाद आज भी इंसाफ को तरस रही है। वह अपने ज़माने में सिद्दू मूसे वाला से भी बड़ा सुपरस्टार थे , इस स्टार को इंसाफ की बात तो छोड़िए, एक कातिल को आज तक पकड़ा नहीं जा सका। आज हम बात कर रहे हैं 1970-80 दशक के पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाला अमर सिंह चमकीला की।

लेकिन अफसोस इस लीजेंडरी सिंगर की बड़ी बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी गई थी इनके साथ उनकी पत्नी तथा उनके दो और साथियों को भी गोली मार दी गई थी। आखिर इतने बड़े सुपरस्टार की हत्या किसने करवाई और हत्या की वजह क्या थी।

अमर सिंह चमकीला की कहानी

अमर सिंह चमकीला का जन्म एक जुलाई 1968 को भी अधिक गरीब दलित परिवार में पंजाब के लुधियाना में हुआ था, जन्म के समय इनका नाम धनीराम था। जब म्यूजिक की दुनिया में इन्होंने अपना नाम अमर सिंह चमकीला रखा।

इसी तरह लुधियाना के लिए काम करते हुए उन्होंने हारमोनियम और ढोलक बजाना सीख लिया। फिर धीरे-धीरे अपना कदम सिंगिंग में भी ज़माने लगे। 18 साल के उम्र में चमकीला के आवाज़ को धुरंधर पंजाबी सिंगर सुरिंदर शिंदा ने पहचाना था और इनकी आवाज़ से काफी प्रभावित हुए थे। जयपुर में जब अमर सिंह चमकीला इनके पास गए तो इनका गाना सुनकर सुरिंदर शिंदा हैरान रह गए और उन्होंने तुरंत ही अमर को अपने साथ रख लिया, लंबे समय तक चमकीला ने सुरिंदर के लिए कई सुपरहिट गाने लिखे साथ ही सहयोगी गायक के तौर पर उन्होंने काम किया।

सुरिंदर शिंदा ने पहचाना आवाज़

सुरिंदर शिंदा के लिए गाना लिखते हुए यह पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में मशहूर हो गए थे। लेकिन यह वह जमाना था जब गाना लिखने के बहुत कम पैसे मिलते थे। कम पैसों की वजह से चमकिला के लिए गुजारा करना मुश्किल हो रहा था। उस समय उनके परिवार वालों की मर्जी से इनकी शादी गुरमेल कौर नाम की एक लड़की से कर दी गई थी जिनसे इनको दो बेटियां भी थी।

ये भी पढ़े :CRIME MYSTERY EP6: निठारी नरभक्षी हत्याकांड

जब परिवार चलाने में इन्हें दिक्कत आने लगी तो इन्होंने सुरिंदर शिंदा से अलग होकर खुद ही गाने का फैसला किया और यही फैसला इनकी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ। 1978 से अमर सिंह चमकीला ने खुद अपना काम शुरू कर दिया। इन्होंने 1980 में अपना पहला म्यूजिक एल्बम लांच किया जिसमें इनके साथ सिंगर सुरेंद्र सोनिया भी थी इन दोनों के इस एलबम को काफी भाग तक पसंद किया गया और धीरे-धीरे इनकी लोकप्रियता बढ़ती गई। कई अलग-अलग फीमेल सिंगर्स के साथ काम करने के बाद इन्होंने एक एल्बम अमरजोत कौर नाम की एक सिंगर के साथ किया।

टर्निंग पॉइंट

यह फैसला सही मायने में अमर सिंह चमकीला की जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट साबित हुआ क्योंकि अमरजोत कौर के साथ इन की एल्बम काफी हिट होने लगी और हालात यह हो गए कि पूरे पंजाब में इनको स्टेज शो की बुकिंग मिलने लगी। 1980 तक चमकीला और अमरजीत कौर की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि उन्होंने उस समय साल के 365 दिनों में 366 स्टेज शो किए थे। दिन में यह कई स्टेज शो कर जाते थे, इनकी लोकप्रियता धीरे-धीरे इतनी बढ़ गई कि इन्होंने कनाडा अमेरिका दुबई और भारत समेत कई देशों में जाकर अपनी शो करने लगे।

जब उस जमाने में सिंगर हजार पांच सौ में गाना गाया करते थे तब अमर सिंह शादियों में परफॉर्मेंस के ₹4000 चार्ज करते थे। जैसे-जैसे साल बदलते रहे वैसे-वैसे अमर सिंह चमकीला की चमक बुलंदियों पर पहुंच गई थी। हालात तो यह हो गए थे कि 1980 से लेकर 88 तक पूरे पंजाब में सिर्फ एक ही सिंगर का चर्चा होता था और वह सिंगर अमर सिंह चमकीला था। उनकी लोकप्रियता के तले उस जमाने के दूसरे सभी पंजाबी सिंगर दब गए थे। कई पंजाबी सिंगर्स को पैसे की कमी की वजह से अपने प्रोफेशन को भी छोड़ना पड़ा क्योंकि पूरे पंजाब में सारे स्टेज शो चमकिला ही कर रहे थे और बाकी सिंगर बेरोजगार हो गए थे।

बहुत कम समय में फेमस

बहुत कम समय में ही अमर सिंह चमकीला पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के बॉस बन चुके थे। 23 मई 1983 को अमर सिंह ने अमरजीत कौर से शादी भी कर ली यह एक लव मैरिज थी। अमर सिंह चमकीला के जिंदगी में सबकुछ बहुत अच्छा चल रहा था। इसी बीच इस चमकते सितारे को किसी की नजर लगी और इनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। 8 मार्च 1988 को पंजाब के मेहसंपुर में इनका एक स्टेज शो था, दूसरे प्रोग्राम की तरह इस प्रोग्राम में भी लोगों का हजूम उमड़ को देखने और अपने लोकप्रिय गायक को सुनने के लिए आया हुआ था।

पूरे मैदान में कहीं भी पैर रखने की जगह नहीं थी और लोग बड़ी बेताबी से चमकिला तथा अमरजीत कौर के इस प्रोग्राम में आने का इंतजार कर रहे थे। लगभग दो बजे आखिरकार लोगों का इंतजार खत्म हुआ और उनके चहेते गायक चमकिला अपने चार अन्य सहयोगियों के साथ आखिरकार उस मैदान में आ गए। धीरे-धीरे अमर सिंह चमकीला स्टेज के करीब पहुंच रहे थे अपने साथ उनकी को सिंह अमरजीत कौर और उनकी टीम के तबला वादक हारमोनियम वादक तथा दो और सहयोगी भी थे। वहां मौजूद जनता चमकीला की एक झलक पाने को बेकरार थी सभी का अभिवादन करते हुए अमर आगे बढ़ रहे थे।

CRIME

गोली मार कर हत्या

तभी भीड़ को चीरती हुई एक तेज़ मोटरसाइकिल अमर सिंह चमकीला के करीब पहुंचती है। जब तक लोगों ने समझा कि शायद यह अमर सिंह चमकीला का कोई प्रशंसक है जो उनसे मिलना चाहता है। अगले ही पल गलत साबित हो गई थी कि उस मोटरसाइकिल पर तीन युवक सवार थे और तीनों के ही हाथों में खतरनाक हथियार मौजूद थे। वह तीनों अमर सिंह चमकीला के करीब गए और सामने जाते ही अपने हथियार निकालकर अमर सिंह चमकीला और उनकी टीम पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी।

इस गोलीबारी में अमर सिंह चमकीला उनकी पत्नी अमरजीत कौर और उनकी टीम के बाकी तीन साथियों को दर्जनों गोलिया लगी और वह सभी वहीं पर धराशाई हो गए। लगातार गोलियां बरसाने के बाद यह तीनों युवक उसी मोटरसाइकिल से वहां से फरार हो गए किसी ने भी उनको रोकने की हिम्मत नहीं जुटाई। अपराधी के भागते ही लोग दौड़ते हुए चमकीला और उनके साथियों की तरफ आए और उन्होंने आनन-फानन में उठाकर अस्पताल ले जाया गया। लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी बहुत सारा खून बह चुका था टीम के एक अन्य साथी को सिर्फ एक गोली लगी थी इसलिए वह बच गए।

पुरे पंजाब में शोक की लहर

अमर सिंह चमकीला समेत चार लोगों की मौत के बाद पूरे पंजाब में शोक की लहर दौड़ गई पूरा पंजाब गम में डूबा हुआ था। किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हर दिल अजीज गायक अमर सिंह चमकीला को किससे दुश्मनी हो सकती है और को इतने बेहतरीन गायक को क्यों मरना चाहेगा। महज 27 साल की उम्र में चमकिला की हत्या कर दी गई लोग जितने गहरे सदमें में अमर सिंह चमकीला की मौत से थे। सबसे हैरानी वाली बात रही वह यह कि अमर सिंह चमकीला की हत्या के बावजूद परिवार वालों की ओर से पुलिस में शिकायत नहीं की गई।

इस संबंध में एक भी FIR दर्ज नहीं कराई गई परिवार वालों की तो छोड़िए पूरे पंजाब में किसी ने भी अमर सिंह चमकीला की मृत्यु के संबंध में एक भी पुलिस शिकायत दर्ज नहीं करवाई। इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली बात यह थी कि पंजाब पुलिस ने भी अमर सिंह चमकीला के हत्यारों को पकड़ने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। मामूली फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद पुलिस ने भी इस मामले को फाइल में दबाकर धूल खाने के लिए छोड़ दिया था।

CRIME

पंजाब पुलिस की लचर प्रदर्शन

समय बीतता गया और धीरे-धीरे इंसाफ की उम्मीद भी धूमिल हो गई एक साल दो साल तीन दशक से ज्यादा बीत गए लेकिन इस बात का जवाब आज तक नहीं मिल पाया कि अमर सिंह चमकीला की हत्या किसने की, हत्या करने वाले लोग और हत्या के पीछे की वजह क्या थी। पुलिस की इस लापरवाही के बारे में यह कहा जाता है यह पूरी तरीके से आतंकवादियों से ग्रसित और हर तरह के आतंकवाद फैला हुआ था हालात इतने बदतर हो चुके थे कि पुलिस के सामने आतंकवादियों को छोड़ कर दो अभी दूसरी घटनाओं का महत्व नहीं रह गया था।

यहां तक की हत्या हो जाती थी लेकिन पुलिस को कोई फर्क नहीं पड़ता था जांच की फॉर्मेलिटीज भी नहीं की जाती थी। लापरवाही कितनी ज्यादा थी इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं यह चमकीला जैसे सुपरस्टार सिंगर की हत्या हो गई। इस मामले में पुलिस ने अपराधियों को पकड़ने या हत्या की वजह जानने की भी ज़्यादा कोशिश नहीं की। आज अमर सिंह चमकीला की हत्या को 34 ज्यादा साल हो चुके हैं लेकिन ना तो इन के कातिलों का पता चला है।

हत्या के संभावित कारण

इनकी हत्या की वजह का वैसे भले ही आधिकारिक तौर पर कुछ भी पता न चला हो लेकिन चमकिला की हत्या के तुरंत बाद कई ऐसे दावे सामने आए जिसे चमकिला की हत्या की वजह बताया गया।
अब इन संभावित कारणों पर नजर डालते हैं जिस कारण अमर सिंह चमकीला की हत्या की गई होगी।

अमर सिंह चमकीला की हत्या की जो सबसे बड़ी वजह रही वह थी उनकी लव मैरिज। कहानी की शुरुआत में हमने आपको बताया था कि जब किला की शादी शुरू में उनके परिवार वालों ने उनकी मर्जी से कर दी थी। जब अमर सिंह चमकीला बड़े सुपरस्टार बन गए थे तो 1984 में उन्होंने अपने को-स्टार अमरजीत कौर से शादी कर ली थी। पुलिस को इस तरह के सबूत कभी नहीं मिले।

हत्या की दूसरी वजह ये भी हो सकती है कि उस समय पंजाब आतंकवाद और नशीली चीज़ो के गिरफ्त में आ चूका था और चमकीला अपने गाना के माद्यम से इन सारी बातों को लोगो तक पहुंचते थे। उनको इस मामले को लेकर कई बार हत्या करने की धमकी मिली थी।

तीसरी कारण ये हो सकती है की चमकीला का पंजाबी इंडरस्ट्रीज़ पर काफी टाइम से अपना कब्ज़ा बनाये हुए थे,जिसके वजह से बाकि सिंगर बेरोजगार हो गए थे। इस वजह से भी अमर सिंह चमकीला को रास्ते से हटाने के लिए भी उनकी हत्या करवा सकता है। 3 दशक पूरा हो जाने के बाद भी आज भी अमर सिंह चमकीला की आत्मा इंसाफ के लिए तरस रही है।

ये भी पढ़े :CRIME MYSTERY EP5: दिव्या भारती की मौत कैसे हुई ?

3 thoughts on “CRIME MYSTERY EP8: अमर सिंह चमकीला हत्याकाण्ड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *